Magazine

Current Issue

FURNITURE DESIGN

TATAMI ReFAB PROJECT Merges Japanese Tra...

MACHINERY & TECHNOLOGY

EconitWood Transforms Sawdust into Innov...

डोर्स, विंडोज और कैबिनेट्स के हाईटेक स्लाइडर हार्डवेयर की साल दर साल बढ़ रही मांग 

FDT Bureau

 Hi-Tech Slider Hardware for Doors, Windows, and Cabinets increasing year by year

घरेलु एक्सेसरीज में अब हाईटेक सामानों का चलन तेजी से बढ़ रहा है। घरों को खुबसूरत लुक देने के लिए जहाँ इंटीरियर डिजाईन हाईटेक हो रहे हैं वहीँ डोर्स, विंडोज और कैबिनेट्स को खोलने और बंद करने के लिए स्लाइडर हार्डवेयर का चलन भी तेजी से बढ़ रहा है। बाज़ार में आज कई ब्रांडेड वेरायटी के साथ लोकल मैन्युफैक्चरिंग के स्लाइडर हार्डवेयर मौजूद है। इसके अलावा डोर्स, विंडोज और कैबिनेट्स को एस्थेटिक अपीयरेंस के लिए डिज़ाइनर हैंडल और नॉब्स का इस्तेमाल किया जा रहा है। 

  • रनर्स (Runners): ये हार्डवेयर के पंखों को तय दिशा में स्थानांतरित करने के लिए रेल या ट्रैक के रूप में इस्तेमाल होते हैं।
  • पंख (Carriages): पंख हार्डवेयर के भीतर स्थापित होते हैं और उन्हें डोर या विंडो के ऊपर खींचने और बंद करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • हैंडल्स (Handles): स्लाइडर हार्डवेयर के हैंडल्स, डोर या विंडो को पकड़ने और खोलने के लिए होते हैं। इन्हें आप खींचकर और ढीला करके चला सकते हैं।
  • ब्रैकेट्स (Brackets): ये हार्डवेयर को सुरक्षित रूप से डोर्स या विंडो के साथ जोड़ने के लिए उपयोग होते हैं।
  • स्टॉपर्स (Stoppers): स्लाइडर हार्डवेयर के साथ डोर्स या विंडो को बंद रखने के लिए उपयोग होते हैं। ये स्थिर होते हैं और अनुचित खिंचाव को रोकते हैं।

 

भारत में स्लाइडर हार्डवेयर (Slider Hardware) का बाजार काफी बड़ा है और व्यापक है। स्लाइडर हार्डवेयर की विभिन्न मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स (Manufacturing Units) और डिस्ट्रीब्यूटर पुरे भारत में हैं। भारत में  इसके  थोक बाजार कई जगहों पर है। ये थोक बाजार एडवांस  और एक्स्टेंसिव बिज़नस एरिया में स्थित होते हैं जहां मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स के आपूर्ति चैनेल हैं और हार्डवेयर की बड़ी मात्रा की मांग होती है। 

  • दिल्ली: दिल्ली  में सदर बाजार, छावनी चौक, चावरी बाजार, काशीपुरा इंडस्ट्रियल एरिया आदि स्थानों पर स्लाइडर हार्डवेयर के थोक बाजार हैं।
  • मुंबई: मुंबई में ग्रांट रोड, बांद्रा, लोवर परेल, अंधेरी आदि इलाकों में स्लाइडर हार्डवेयर का थोक बाजार मौजूद है।
  • अहमदाबाद: अहमदाबाद में रतनपुर, नवरंगपुरा, वसावा आदि इलाकों में स्लाइडर हार्डवेयर के थोक बाजार हैं।
  • कोलकाता: कोलकाता में बुर्राबाजार, बाउबाजार, हावड़ा आदि इलाकों में स्लाइडर हार्डवेयर का थोक बाजार मौजूद है।
  • चेन्नई: चेन्नई में पार्र्यान रॉड, वाडागर्डेन रॉड, चूलामेडु आदि इलाकों में स्लाइडर हार्डवेयर के थोक बाजार हैं।

 

भारत में कई कंपनियाँ हैं जो स्लाइडर हार्डवेयर का निर्माण करती हैं। भारतीय बाज़ार में स्लाइडर हार्डवेयर की कई कम्पनियां है, मगर उनमें कुछ प्रमुख कम्पनियां हैं जिनके हार्डवेयर की मांग सबसे ज्यादा होती है।

  • Universal Hardware: यह भारतीय कंपनी बेंगलुरु, कर्नाटक में स्थित है और विभिन्न प्रकार के स्लाइडर हार्डवेयर का निर्माण करती है। उनके उत्पादों में रनर्स, ब्रैकेट्स, हैंडल्स, लॉक्स आदि शामिल होते हैं।
  • Design Industries: यह एक प्रमुख स्लाइडर हार्डवेयर निर्माता कंपनी है, जिसका मुख्यालय अहमदाबाद, गुजरात में स्थित है। वे विभिन्न डोर एक्सेसरीज, स्लाइडिंग सिस्टम्स, कैबिनेट हार्डवेयर आदि का निर्माण करते हैं।
  • Hafele: हाफल्ले एक वैश्विक स्तर पर मान्यता प्राप्त स्लाइडर हार्डवेयर कंपनी है, जिसका मुख्यालय जर्मनी में स्थित है। भारत में भी हाफल्ले के ब्रांड के तहत स्लाइडर हार्डवेयर उपलब्ध है। उनके उत्पादों में रनर्स, हांडल्स, लॉक्स, ब्रैकेट्स, गाइड्स आदि शामिल होते हैं।
  • Orient Belt: ओरिएंट बेल्ट दिल्ली में स्थित एक स्लाइडर हार्डवेयर निर्माता कंपनी है। उनके उत्पादों में स्लाइडिंग सिस्टम्स, रनर्स, हैंडल्स, लॉक्स, ब्रैकेट्स आदि शामिल होते हैं।
  • Hettich: Hettich एक जर्मनी में स्थित स्लाइडर हार्डवेयर कंपनी है जिसकी उपस्थिति भारत में भी है। उनके उत्पादों में स्लाइडिंग सिस्टम्स, रनर्स, ब्रैकेट्स, हांडल्स, लॉक्स, डोर सॉफ्ट-क्लोजर्स आदि शामिल होते हैं।
  • Blum: Blum भी एक प्रमुख स्लाइडर हार्डवेयर कंपनी है जिसकी मुख्यालय ऑस्ट्रिया में स्थित है। यह विश्वसनीय नाम है और उनके उत्पादों में रनर्स, लॉक्स, हांडल्स, सॉफ्ट-क्लोजर्स आदि शामिल होते हैं।
  • Grass: Grass भी एक जर्मनी में स्थित स्लाइडर हार्डवेयर कंपनी है जिसका मुख्यालय भारत में भी है। उनके उत्पादों में रनर्स, लॉक्स, हांडल्स, सॉफ्ट-क्लोजर्स, ब्रैकेट्स आदि शामिल होते हैं।

 

स्लाइडर हार्डवेयर की कीमत कई तत्वों पर निर्भर करती है। मसलन बेहतर गुणवत्ता और निर्माण प्रमाण के साथ कीमत बढ़ती है। उच्च गुणवत्ता और प्रमाण वाले स्लाइडर हार्डवेयर पदार्थों का उपयोग लंबे समय तक सुनिश्चित करने में मदद करता है, लेकिन इसके साथ ही उनकी कीमत भी अधिक होती है। इसकी  कीमत पर विभाजन और आकार का प्रभाव होता है। जितना अधिक विभाजन और आकार होगा, उत्पादों की बनावट में और उनकी कठोरता में अधिक वैशिष्ट्य होते हैं, जिससे कीमत बढ़ती है। स्लाइडर हार्डवेयर की कीमत पर कलेक्शन का प्रभाव हो सकता है। अगर एक संग्रहित सेट खरीदा जाए तो, इसमें  कई अलग-अलग हार्डवेयर शामिल हैं, तो कीमत में कुछ छूट मिल सकती है

RELATED TAGS

GET WEEKLY NEWSLETTER

ABOUT FURNITURE DESIGN & TECHNOLOGY

Furniture Design India and the magazine FURNITURE DESIGN & TECHNOLOGY (FDT magazine) are from the trusted 22-year-old media house of SURFACES REPORTER and PLY REPORTER.

FDT is a B2B monthly bilingual magazine from India that shares the pulse of the furniture business in India and connects the manufacturers, OEMS, product designers, architects, showrooms, designers and dealers.

Read More
;

© 2023 Furniture Design and Technologies.. All Rights Reserved. Developed by eyeQ Advertising