Magazine

Current Issue

FURNITURE DESIGN

IKEA Unveils Unconventional, Versatile G...

MACHINERY & TECHNOLOGY

Chromasonic Reimagines Synesthesia with ...

स्मार्ट लिविंग रूम के लिए स्मार्ट फर्नीचर्स

FDT Bureau

स्मार्ट लिविंग रूम के लिए स्मार्ट फर्नीचर्स

किसी भी घर में उसका लिविंग रूम सबसे ज्यादा नोटिस किया जाने वाला प्लेस होता है। आपके घर के रूम कैसे हैं ये शायद आप जानते हों जो उस घर में रहता है लेकिन लिविंग रूम को सभी देखते हैं जो भी आपके यहाँ आता है। स्मार्ट लिविंग रूम का मतलब जहाँ लिविंग रूम में सभी प्रोडक्ट भी स्मार्ट हों और उन सभी प्रोडक्ट्स को चालू या बंद करने के लिए मोबाइल या वाइस कंट्रोल का उपयोग किया जाता हो। नीचे कुछ ऐसे ही प्रोडक्ट्स के बारें में बताया गया है।

 

1. स्मार्ट कॉफी टेबल

स्मार्ट कॉफी टेबल क्या होता है, और इसके क्या फायदे हैं? इसमें आपको स्मार्ट स्पीकर, लाइटिंग, इलेक्ट्रिकल आउटलेट और USB चार्जिंग पोर्ट जैसी सुविधाएं मिलेंगी। कई सारे स्मार्ट कॉफी टेबल में आपको इंटीग्रेटेड टचस्क्रीन मिलता है जिसके माध्यम से आप ब्लूटूथ डिवाइस को नियंत्रित कर सकते हैं, और यहां तक कि रेफ्रिजरेटर और फ्रीजर कम्पार्टमेंट में आप अपने स्नैक्स, ड्रिंक्स को भी फ्रेश रख सकते हैं।

CASA MODERNA और SOBRO जैसे ब्रांड्स के स्मार्ट कॉफ़ी टेबल को काफी अच्छा माना जाता है जिसका दाम लगभग 1 लाख से 1.10 तक हो सकता है।

 

2. स्मार्ट एंड टेबल

स्मार्ट एंड टेबल काफी हद तक स्मार्ट कॉफ़ी टेबल जैसा ही होता हैं। यह दिखने में बहुत बड़ा तो नहीं होता है लेकिन हैं बहुत काम की चीज है। इससे आप अपने फोन को USB आउटलेट में से किसी एक के माध्यम से आसानी से चार्ज कर सकते हैं और इसके साथ ही अगर आप मल्टीस्क्रीनिंग करना चाहते हैं तो अपने लैपटॉप या टैबलेट को एक्सेस और चार्ज आसानी से कर सकते हैं।

CASA MODERNA और SOBRO जैसे ब्रांड्स के स्मार्ट साइड टेबल को अच्छा माना जाता है और इनके दाम लगभग 25 हज़ार से 35 तक हो सकता है।

 

3. स्मार्ट सोफ़ा 

जब आप घर बना रहे हैं और सब कुछ स्मार्ट है तो सोफे क्यों नहीं। अपने मन चाहे आराम को पाने के लिए स्मार्ट सोफे का चयन भी बहुत जरुरी है। यह चाहे आपके स्मार्ट होम नेटवर्क से जुड़ा हो या सीधे आपके फ़ोन से, आप अपने हिसाब से सब कुछ कंट्रोल कर सकते हैं, टेम्प्रेचर से लेकर उसके मूवमेंट तक। कुछ ऐसे सोफे होते हैं जो मल्टी-यूज़ होते हैं उनको आप बेड में भी परिवर्तित कर सकते हैं। इसमें USB पोर्ट और इलेक्ट्रिकल सॉकेट प्लगिंग भी होते हैं जो आपके फ़ोन और लैपटॉप को चार्ज करने में बहुत उपयोगी होते हैं। इसमें स्टोरेज भी होते हैं सामान रखने के लिए।

इसके दाम साइज और फैब्रिक के हिसाब से 1.50 लाख से लेकर 10 लाख तक हो सकते हैं।

 

4. स्मार्ट ब्लाइंड्स

स्मार्ट ब्लाइंड्स आपके स्मार्ट होम का एक अहम् हिस्सा है जो घर के सिस्टम से जुड़े होते हैं ताकि आप उन्हें अपने हिसाब से कंट्रोल कर सकें कि उन्हें कब ऊपर या नीचे करना हैं और कमरे में कितनी रोशनी आनी हैं। आप अपने स्मार्ट होम सिस्टम को स्मार्ट ब्लाइंड सेंसर से कनेक्ट कर सकते हैं ताकि जब वे खुले हों तो उन्हें ऑप्टिमाइज़ और ऑटोमेट किया जा सके।

स्मार्ट ब्लाइंड के लिए Lutron और Graywind जैसे ब्रांड्स का चयन कर सकते हैं जिनके दाम लगभग 13 हज़ार से लेकर 55 हज़ार तक हो सकते हैं।

RELATED TAGS

GET WEEKLY NEWSLETTER

ABOUT FURNITURE DESIGN & TECHNOLOGY

Furniture Design India and the magazine FURNITURE DESIGN & TECHNOLOGY (FDT magazine) are from the trusted 22-year-old media house of SURFACES REPORTER and PLY REPORTER.

FDT is a B2B monthly bilingual magazine from India that shares the pulse of the furniture business in India and connects the manufacturers, OEMS, product designers, architects, showrooms, designers and dealers.

Read More
;

© 2023 Furniture Design and Technologies.. All Rights Reserved. Developed by eyeQ Advertising