Magazine

Current Issue

FURNITURE DESIGN

IKEA Unveils Unconventional, Versatile G...

MACHINERY & TECHNOLOGY

Chromasonic Reimagines Synesthesia with ...

बच्चों के बेडरूम को डेकोरेट करने के कुछ टिप्स

FDT Bureau

बच्चों के बेडरूम को डेकोरेट करने के कुछ टिप्स

किसी भी जगह को डिज़ाइन करना आसान नहीं होता है मुख्य रूप से बच्चों के बेडरूम को। बच्चों के हर एक चीज का ध्यान रखना होता है, जैसे कि उन्हें कौन सा कलर पसंद है बेड कैसे पसंद हैं या उनके खिलौनों को रखने के लिए कोई जगह हों, सब कुछ उनको उनके हिसाब से चाहिए होता है। समय के साथ बच्चों के स्वाभाव और पसंद भी बदल गए हैं। शायद पहले इतना सोचना नहीं होता था बच्चों के बेडरूम को सजाने के लिए, लेकिन अब बिल्कुल विपरीत है अब बड़ों से ज्यादा ध्यान बच्चों के चीजों पर देना होता है। आजकल के बच्चे बहुत स्पेसिफिक होते हैं, उनको क्या पसंद है और क्या नहीं वो अच्छे से समझते हैं। इसको ध्यान में रखते हुए FDT कुछ ऑप्शन्स लेके आया है।

 

उनको जो भी पसंद है खुले जगह में रखें

यहाँ खुले जगह से मतलब ये है कि बच्चे जिन चीजों को पसंद करते हैं उसको रखने के लिए दिवार पर शेल्व्स बनवाएं जहाँ उनके मन पसंद खिलौनों को रखा जा सके। जिसको वो बेड पर लेटे लेटे भी देख सके। एक टेबल और चेयर भी रख सकते हैं उनके स्टडी के लिए। लेकिन इतना जरूर ध्यान रखें कि जब आप रूम को डेकोरेट कर रहें हैं तो सिर्फ वॉल के एक साइड ही चीजें सेट करने की कोशिश करें। क्योंकि सारे दीवारों पर ऐसा करेंगे तो रूम गन्दा लगने लगेगा और विंडो को खोलने और बंद करने में भी परेशानी होगी। कोशिश करें कि सिंगल बेड का उपयोग करें क्योकि ग्रोइंग समय में बच्चो को बड़े बेड की जरूरत नहीं होती और इससे बेडरूम में ज्यादा जगह बचती है। ध्यान रहे कि बेड लगाने के बाद, भी इतनी जगह होनी चाहिए कि बच्चा बिना किसी चीज से भिड़े आराम से यहाँ से वहां आ और जा सके।

 

मल्टीफ़ंक्शनल फर्नीचर का उपयोग करें

किसी भी छोटी जगह में फर्नीचर लगाने का सबसे अच्छा तरीका मल्टीफ़ंक्शनल फर्नीचर का उपयोग करना होता है। नार्मल फर्नीचर में आपको हर चीज के लिए अलग अलग फर्नीचर का उपयोग करना होगा, जैसे बेड, सोफ़ा या दूसरे किसी स्पेस के लिए। लेकिन मल्टीफ़ंक्शनल फर्नीचर का उपयोग करके आप कम जगह में भी आराम से चीजों को सेट कर सकते हैं। जैसे आप मल्टीफ़ंक्शनल बेड लेते हैं तो उसमे में टेबल भी निकल सकता है ड्रॉर होना चाहिए, उसके निचे बने बॉक्स को दूसरे सामान को रखने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

 

बच्चों के जरूरत के मुताबिक बेडरूम को डेकोरेट करें

अगर आप अपने बच्चे के बेडरूम को डिज़ाइन करने की सोच रहें और आपने अपने दिमाग में पहले ही कुछ आईडिया सोच रखा है तो हो सकता है वह आपके बच्चे के पसंद और जरूरतों से अलग हो। उनका रूम ऐसा होना चाहिए जैसे वह उनके खेलने कूदने की जगह हो और साथ ही साथ आरामदायक और मजबूत भी हो। उनके पसंद को जानने के लिए उनके साथ बैठे और उनके पसंद और न पसंद को जाने और एक लिस्ट तैयार करें फिर उसके अनुसार रूम को डेकोरेट करें। उनको कुछ डिज़ाइन दिखाए और फिर फ़िल्टर करके फाइनल करें।

 

आकर्षक डिज़ाइन जो आपके बच्चे की कल्पना का विस्तार करे

जब आप अपने बच्चों का बेडरूम डिज़ाइन करें तो उनकी कल्पनाओं पर जरूर ध्यान दें। उनके बेडरूम को ऐसे डिज़ाइन करें जो उनके सेंसेस को बढ़ाये। कलर और शेप की सहायता से कुछ ऐसे चित्रों को दिवार पर बनाये जो बच्चो के लिए मनमोहक हो और जो एक कहानी बता रहे हों। आप उनके साथ खेलने और अपनी कहानी बनाने के लिए मेटल के ब्लॉक और खिलौनों के साथ दीवार पर एक चुंबकीय पट्टी भी लगा सकते हैं। बच्चो के बेडरूम को डेकोरेट करना एक कठिन काम होता है। इसलिए इसके सभी आस्पेक्ट पर ध्यान देना जरुरी होता है।

RELATED TAGS

GET WEEKLY NEWSLETTER

ABOUT FURNITURE DESIGN & TECHNOLOGY

Furniture Design India and the magazine FURNITURE DESIGN & TECHNOLOGY (FDT magazine) are from the trusted 22-year-old media house of SURFACES REPORTER and PLY REPORTER.

FDT is a B2B monthly bilingual magazine from India that shares the pulse of the furniture business in India and connects the manufacturers, OEMS, product designers, architects, showrooms, designers and dealers.

Read More
;

© 2023 Furniture Design and Technologies.. All Rights Reserved. Developed by eyeQ Advertising