Magazine

Current Issue

FURNITURE DESIGN

Retrospective Show Celebrates Alessandro...

MACHINERY & TECHNOLOGY

Chromasonic Reimagines Synesthesia with ...

क्यों बढ़ रहा फर्नीचर बनाने में एमडीएफ (MDF) बोर्ड का इस्तेमाल, जानिये इसके फायदे नुक्सान

FDT Bureau

Why is the Use of MDF Board Increasing in Making Furniture, Know its Advantages and Disadvantages

मीडियम डेंसिटी फाइबरबोर्ड (MDF) एक प्रकार का लकड़ी का पट्टी है जो विभिन्न उपयोगों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। एमडीएफ (MDF) का पूरा नाम मीडियम डेंसिटी फाइबर बोर्ड (Medium-Density Fiberboard) है, और यह विशेष तरह की लकड़ी का एक प्रकार का संश्लेषित लकड़ी बोर्ड है। इसका सबसे ज्यादा उपयोग फर्नीचर बनाने में किया जाता है। इसके अलावा किचेन के कैबिनेट और वार्डरोब बनाने में भी किया जाता है। जानकारों की माने तो एमडीएफ बोर्ड की कीमत प्लाईवुड के मुकाबले कम होती है जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है। 

एमडीऍफ़ एक शक्तिशाली बोर्ड है जो लकड़ी की फाइबर्स के एक संघटित स्तर से बनता है। इससे विभिन्न प्रकार के फर्नीचर आइटम्स जैसे मेज, चौकी, बेड, और कैबिनेट का  निर्माण किया जाता है। इसे आसानी से विभिन्न आकार और आकृतियों में कटा जा सकता है। इससे फर्नीचर बनाने की प्रक्रिया और टूल्स का उपयोग सरल हो जाता है। यह एक चिकनी सतह देता है, जिससे फर्नीचर को एक ग्लॉसी फिनिश देता है। 

एमडीऍफ़ बोर्ड एक मड्यूलर रूप से कटता है, जिससे विभिन्न घरेलू और आधुनिक फर्नीचर के डिज़ाइन को पूरा करने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है। एमडीएफ बोर्ड मल्टीप्ल और प्री-लेमिनेटेड फॉर्म में भी होता है, जिससे इसका लागत और उपयोग बढ़िया होता है। इन सभी कारणों के कारण, एमडीएफ बोर्ड फर्नीचर निर्माण में एक पसंदीदा विकल्प बन गया है और विभिन्न फर्नीचर आइटम्स जैसे कि रंगीन बेड, आलमारी, सोफ़े, टेबल, और रंगीन रसोई आदि के निर्माण में उपयोग किया जाता है।

  • MDF बोर्ड फर्नीचर बनाने में उपयोग किया जाता है, जैसे कि बेड, अलमारी, टेबल, कुर्सी, और सोफे आदि।
  • घरेलू और व्यावसायिक इंटीरियर डेकोरेशन में उपयोग किया जाता है, जैसे कि दीवार पैनलिंग, झांकियाँ, डिज़ाइन एलेमेंट्स, और मोल्डिंग्स आदि।
  • कार्यालयों और व्यावसायिक स्थानों में एमडीएफ का उपयोग अधिकतर मिलता है, जैसे कि मेज, कैबिनेट, डेस्क, और पार्टीशन वॉल्स।
  • MDF बोर्ड को स्पीकर बॉक्स, टीवी और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए बॉक्स और एनक्लोजर में भी उपयोग किया जाता है।
  • MDF का उपयोग रसोई और बाथरूम कैबिनेट्स बनाने में भी होता है जो एक आकर्षक और उपयुक्त इंटीरियर प्रदान करता हैं। 

भारत में MDF के इस्तेमाल का कारोबार निजी उद्यमियों द्वारा किया जाता है और यह विभिन्न नगरों और इंडस्ट्रियल क्षेत्रों में उपलब्ध होता है। यह एक लोकप्रिय प्रोडक्ट है, क्योंकि यह आकर्षक, सस्ता और उपयुक्त है जो विभिन्न इंटीरियर डिज़ाइन और निर्माण आवश्यकताओं को पूरा करता है। भारत में एमडीएफ प्रोडक्शन करने वाली कुछ जानी-मानी कंपनियों में Greenply Industries Limited, Century Plyboards (India) Ltd, और Associate Decor Ltd रहे हैं। इसके फायदे और नुक्सान की बात करें तो..... 


फायदे(Advantages):

  • यह बहुत समर्थ होते हैं। इसलिए, इन्हें आसानी से विभिन्न आकारों में कटा जा सकता है और उन्हें आकर्षक डिजाइन बनाने के लिए काटा जा सकता है।
  • इसका उपयोग घरेलू और व्यावसायिक उद्दोगों में विभिन्न कामों के लिए होता है, जैसे कि फर्नीचर, इंटीरियर डेकोरेशन, डिस्प्ले शेल्व्स, बिजनेस शोकेस, और कमर्शियल परियोजनाएं।
  • इसके  सतह को आकर्षक रूप से सांचा जा सकता है, जो सजावटी प्रभाव बनाता है और उद्योगिक उपयोग में उपयुक्त बनाता है।
  • यह  उचित मूल्य पर उपलब्ध होते हैं और लकड़ी के अन्य प्रकार के पट्टियों की तुलना में सस्ते होते हैं।


नुक्सान(Disadvantages):

  • MDF बोर्ड नमी संवेदनशील होते हैं और जलने पर गिला हो जाते हैं। इसके बाद उनमें फटे या सड़ जाने की संभावना होती है।
  • इसको  पानी या नमी से बचाना जरूरी होता है, क्योंकि यह आसानी से विकृत हो जाते हैं जब इसे पानी से संपर्क करते हैं।
  • यह  लकड़ी की अन्य पट्टियों की तुलना में अधिक ध्वनि उत्पन्न करते हैं, जो इन्हें ध्वनिक इंटीरियर में कुछ मामूली अनुभवों के रूप में उपलब्ध कर सकता है।
  • इसको  को गर्म वस्तुओं के निकट नहीं रखना चाहिए, क्योंकि यह उनमें दाग पैदा कर सकते हैं।
RELATED TAGS

GET WEEKLY NEWSLETTER

ABOUT FURNITURE DESIGN & TECHNOLOGY

Furniture Design India and the magazine FURNITURE DESIGN & TECHNOLOGY (FDT magazine) are from the trusted 22-year-old media house of SURFACES REPORTER and PLY REPORTER.

FDT is a B2B monthly bilingual magazine from India that shares the pulse of the furniture business in India and connects the manufacturers, OEMS, product designers, architects, showrooms, designers and dealers.

Read More
;

© 2023 Furniture Design and Technologies.. All Rights Reserved. Developed by eyeQ Advertising