Magazine

Current Issue

FURNITURE DESIGN

IKEA Unveils Unconventional, Versatile G...

MACHINERY & TECHNOLOGY

Chromasonic Reimagines Synesthesia with ...

Outdoor Furniture: इसके महत्व और केयर करने के तरीके जानें

FDT Bureau

Outdoor Furniture: Know Its Importance And How To Take Care Of It

घरों में आउट डोर फर्नीचर का अपना महत्व होता है। ये फर्नीचर आरामदायक होने के साथ साथ आउटडोर गतिविधियों का आनंद लेने के लिए बनाए गए होते हैं। इन्हें मौसमी दबाव के खिलाफ सुरक्षा करने के लिए विशेष तरीके से बनाया जाता है। आउटडोर फर्नीचर स्थानीय छत के नीचे या बालकनी, टेरेसों, लॉन या गार्डन में सीटिंग के काम आता है। 

अब बात अगर आउटडोर सोफा की करें तो ये आरामदायक फर्नीचर होती है जिसमें दो या तीन लोग आराम से बैठ सकते हैं। ये रैटन, लकड़ी, मेटल या प्लास्टिक से बने होते हैं| वहीँ डाइनिंग सेट विशेष तौर पर डिज़ाइन किये गए होते है। ये आमतौर पर एक बड़े टेबल और संगठित सीटिंग चेयर्स से मिलते हैं। उधर सूर्यासन या चेज़ लाउंजर एक अलग तरह की आरामदायक सीट होती है जिसमें धीरे-धीरे सोलर पैनल या आपके आसपास के स्थान की सुन-डेक वातावरण का आनंद ले सकते हैं।

आउटडोर में  डिवान सीटिंग विकल्पों में से एक है इसे  पर्सनल आरामदायक व्यावसायिक स्थान स्थापित कर सकते हैं। इसमें एक दो-सीटर या तीन-सीटर विकल्प चुना जा सकता है। इसके साथ ही चेज़ लाउंज स्टूल एक अकेली सीट होती है जिसमें आराम से बैठ सकते हैं। इन्हें अपने आउटडोर खिलाने के लिए एक-एक या अधिक संख्या में खरीद सकते हैं।

आउटडोर फर्नीचर अधिकांश रेसिस्टेंस टू डिस्ट्रक्टशन  और हाई क्वालिटी  वाले सामग्री से बना होता है, जो उन्हें आइसोलेशन, धूप, बारिश और अन्य मौसमी परिवर्तनों के खिलाफ स्थिर और टिकाऊ बनाते हैं। यह आपके आउटडोर फर्नीचर को लंबे समय तक टिकाऊ और सुरक्षित रखने में मदद करता है।

 

आउटडोर फर्नीचर को केयर करने के तरीकें 

आमतौर पर घर के अंदर मौजूद चीजों व फर्नीचर की क्लीनिंग व केयर तो हम अच्छी तरह से करती हैं। लेकिन आउटडोर फर्नीचर पर हमारा ध्यान कम ही जाता है और यही कारण है कि आउटडोर फर्नीचर के खराब होने के चांस ज्यादा होते हैं।

आउटडोर में वुडन फर्नीचर देखने में काफी अच्छा लगता है। इसे क्लीन करना बेहद आसान है। इसे साफ करने के लिए आप एक मग पानी में थोड़ा लिक्विड डिटर्जेंट डालकर मिक्स करें। अब इसे एक स्पॉन्ज या कपड़ा का इस्तेमाल कर फर्नीचर साफ करें। साबुन के पानी और गंदगी को साफ करने के लिए पानी या वाइप्स का यूज करें। वहीँ  वॉटरमार्क से बचने के लिए फर्नीचर को सूखे कपड़े से पोंछे।
 
वहीँ विकर फर्नीचर बालकनी, बगीचे या छत के लिए बेहद लोकप्रिय माने जाते हैं, क्योंकि इसे साफ करना और देखभाल करना आसान होता है। इसकी धूल हटाने के लिए सबसे पहले वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल किया जाता है। दाग नजर आाते हैं, तो लाइट लिक्विड डिटर्जेंट की 3-4 बूंदें लें और इसे गर्म पानी में मिलाएं। इस साबुन के घोल में एक स्पंज डुबोकर दाग वाले क्षेत्र को पोंछ लें। आखिरी में गीले कपड़े या पानी की मदद से इसे साफ करें।  

प्लास्टिक फर्नीचर अधिक ड्यूरेबल होता है। इनमें जंग नहीं लगता और इनकी केयर करना भी आसान है, इसलिए आउटडोर में प्लास्टिक फर्नीचर का प्रयोग ज्यादातर किया जाता है। इसकी क्लीनिंग के लिए पहले फर्नीचर को कपड़े से साफ करते हैं फिर सतह की धूल और जमी हुई गंदगी को हटाने के लिए एक पाइप की मदद से पानी का छिड़काव करते हैं | इसके बाद, एक लीटर पानी में 1 कप सिरका मिलाकर भीगे हुए कपड़े से अपने प्लास्टिक के फर्नीचर को पोंछ लें। आखिरी में प्लास्टिक फर्नीचर को किसी सूखे कपड़े या तौलिए की मदद से सुखाएं जाते हैं।

RELATED TAGS

GET WEEKLY NEWSLETTER

ABOUT FURNITURE DESIGN & TECHNOLOGY

Furniture Design India and the magazine FURNITURE DESIGN & TECHNOLOGY (FDT magazine) are from the trusted 22-year-old media house of SURFACES REPORTER and PLY REPORTER.

FDT is a B2B monthly bilingual magazine from India that shares the pulse of the furniture business in India and connects the manufacturers, OEMS, product designers, architects, showrooms, designers and dealers.

Read More
;

© 2023 Furniture Design and Technologies.. All Rights Reserved. Developed by eyeQ Advertising