Magazine

Current Issue

FURNITURE DESIGN

IKEA Unveils Unconventional, Versatile G...

MACHINERY & TECHNOLOGY

Chromasonic Reimagines Synesthesia with ...

फर्नीचर हार्डवेयर में बढ़ते कीमत और घटते मार्जिन से ट्रेडर्स परेशान

FDT Bureau

फर्नीचर हार्डवेयर में बढ़ते कीमत और घटते मार्जिन से ट्रेडर्स परेशान

पिछले कुछ महीने से फर्नीचर हार्डवेयर के कीमत में जहां वृद्धि हो रही है, वहीँ ट्रेडर्स और होलसेलर के मार्जिन पर अभी असर पड़ रहा है। बाज़ार से मिले जानकारी के मुताबिक़ कोविड महामारी के बाद फर्नीचर हार्डवेयर पर कंपनी और ट्रेडर्स के बीच मार्जिन घटकर लगभग 10 से 15 फीसदी पर आ गयी है, जबकि कोविड से पहले यह मार्जिन 25 से 30 फीसदी के आसपास हुआ करती थी। वहीँ फर्नीचर हार्डवेयर के कीमत में पिछले 6 महीने के भीतर लगभग 15 फीसदी से ज्यादा की तेजी हुई है। 

FDT के मार्किट सर्वे के दौरान राम लाल मदान हार्डवेयर & सेनेटरी के दिव्यांस शुक्ला ने बताया कि कोविड के बाद से कंज्यूमर्स फर्नीचर हार्डवेयर के सामान पर सीमित खर्च कर रहा है। कोविड के बाज़ार में सेलिंग गिरकर 40% के आसपास रह गयी है। हांलाकि, इनका ये भी कहना है कि रियल एस्टेट में चारो तरफ काम हो रहा है, बावजूद इसके फर्नीचर हार्डवेयर की डिमांड में रफ़्तार नहीं बढ़ रही है।

इन्होने बताया कि फर्नीचर हार्डवेयर के सेल में गिरावट की वजह से सभी ट्रेडर्स 4% से 6% के मार्जिन पर सामान बेचने को मजबूर है, जबकि पहले 10 से 15 फीसदी के मार्जिन पर आसानी से सामान सेल हो जाया करती थी। सेल में गिरावट की वजह से स्टॉक में रखे माल को निकालने के लिए 2 से 3 फीसदी मार्जिन लेना पड़ता है।

वहीँ कुछ ट्रेडर्स ने बताया कि कोविड के बाद फर्नीचर हार्डवेयर खासकर डोर पैनल हार्डवेयर की कीमत में लगातार बढ़ोतरी होने से अब मिडिल क्लास के कंज्यूमर्स की पर चेजिंग पॉवर कम हो गयी है। 70 से 80 फीसदी के आसपास कंज्यूमर्स सस्ते आइटम लेना पसंद कर रहे हैं। कोविड के पहले यही कस्टमर्स खुलकर खर्च करता था, खासकर डोर पैनल हार्डवेयर में कंज्यूमर्स बेस्ट से बेस्ट सामान को खरीदना पसंद करता था, वो कीमत नहीं देखता था, मगर अब वहीँ कंज्यूमर्स सस्ते में मजबूत आइटम को अपनी पहली प्राथमिकता दे रहा है। मतलब कोविड के पहले रेट नहीं टेस्ट पर सामान बिकता था, मगर अब टेस्ट नहीं रेट पर सामान बिक रहा है।

उधर मैन्युफैक्चरर्स भी नए प्रोडक्ट को जल्दी जल्दी लांच नहीं कर रहे, जो पहले दो तीन महीने के अंतराल पर ही नए प्रोडक्ट को लांच कर देते थे। अब आलम ये है कि कोई भी मैन्युफैक्चरर्स अपना कोई प्रोडक्ट लाने के पहले पूरे मार्केट को सर्वे करता है, उसके बाद ही लांच करता है। पहले कंपनिया अपने नए प्रोडक्ट को लांच कर अपने ट्रेडर्स के पास सीधे भिजवा देती थी। ट्रेडर्स की माने तो पिछले 6 महीने से डोर पैनल हार्डवेयर में गिनती के प्रोडक्ट कंपनीयों ने लांच किया है। 

बहरहाल बाज़ार में फर्नीचर हार्डवेयर के कीमत में अभी और कितनी बढ़ोतरी होगी ये अभी अनसर्टेन बना हुआ है। मगर प्रोडक्ट के बढ़ते कीमत और घटते मार्जिन ने ट्रेडर्स को परेशान कर रखा है।

RELATED TAGS

GET WEEKLY NEWSLETTER

ABOUT FURNITURE DESIGN & TECHNOLOGY

Furniture Design India and the magazine FURNITURE DESIGN & TECHNOLOGY (FDT magazine) are from the trusted 22-year-old media house of SURFACES REPORTER and PLY REPORTER.

FDT is a B2B monthly bilingual magazine from India that shares the pulse of the furniture business in India and connects the manufacturers, OEMS, product designers, architects, showrooms, designers and dealers.

Read More

MORE ARTICLES

;

© 2023 Furniture Design and Technologies.. All Rights Reserved. Developed by eyeQ Advertising