Magazine

Current Issue

FURNITURE DESIGN

Innovative Modular Office Chair for Vers...

MACHINERY & TECHNOLOGY

Layer Designs a Foamless, Modular and Su...

सस्टेनेबल फर्नीचर का बढ़ रहा ट्रेंड

FDT Bureau

सस्टेनेबल फर्नीचर का बढ़ रहा ट्रेंड

FDT Magazine फर्नीचर प्रोडक्शन में इको-फ्रैंडली मटेरियल के उपयोग के बढ़ते ट्रेंड और यह कैसे इंडस्ट्री को प्रभावित कर रही है इसको एक्स्प्लोर करती है। यह उपभोक्ताओं और पर्यावरण दोनों के लिए सस्टेनेबल फर्नीचर के लाभों की भी जांच करता है।

सस्टेनेबल फर्नीचर का ट्रेंड धीरे धीरे बढ़ रहा है। यह ट्रेंड पर्यावरण पर फर्नीचर प्रोडक्शन के प्रभाव के बारे में बढ़ती जागरूकता और सुंदर और पर्यावरण के अनुकूल फर्नीचर बनाने की इच्छा से प्रेरित है।

सस्टेनेबल फर्नीचर को ऐसे फर्नीचर के रूप में परिभाषित किया जाता है जो पर्यावरण के लिए जिम्मेदार सामग्री और विधियों का उपयोग करके बनाया जाता है। इसमें उन मैटेरियल्स का उपयोग करना शामिल हो सकता है जो नवीकरणीय या पुनर्नवीनीकरण हैं और साथ ही इसमें टिकाऊ मैन्युफैक्चरिंग प्रैक्टिस भी शामिल है।

सस्टेनेबल फर्नीचर ट्रेंड के सबसे बड़े प्रक्टिसेस में से एक इको-फ्रैंडली मटेरियल्स का उपयोग करना है। कई सस्टेनेबल फर्नीचर निर्माता अब अपने प्रोडक्ट्स में बांस, रिक्लेम वुड और यहां तक ​​कि रीसाइकल्ड प्लास्टिक जैसे मैटेरियल्स का उपयोग कर रहे हैं। ये मटेरियल न केवल इको-फ्रैंडली हैं, बल्कि ये फर्नीचर को एक यूनिक और प्राकृतिक रूप भी देते हैं।

सस्टेनेबल फर्नीचर ट्रेंड का एक अन्य प्रैक्टिस, टिकाऊ मैन्युफैक्चरिंग प्रैक्टिस का समावेश है। इसमें कम उत्सर्जक एडहेसिव, दाग और फिनिश के साथ-साथ मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस में ऊर्जा-कुशल प्रैक्टिस शामिल हो सकता है।

सस्टेनेबल फर्नीचर का उपयोग न केवल फर्नीचर प्रोडक्शन के पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने में मदद करता है बल्कि उपभोक्ताओं के लिए लाभ भी प्रदान करता है। सस्टेनेबल फर्नीचर अक्सर ट्रेडिशनल फर्नीचर की तुलना में अधिक टिकाऊ और लंबे समय तक चलने वाला होता है, जिसका अर्थ है कि यह लंबे समय तक घर के मालिकों के पैसे बचा सकता है।
इसके अतिरिक्त, सस्टेनेबल फर्नीचर में अक्सर एक अद्वितीय और प्राकृतिक रूप होता है जिसकी डिजाइन की दुनिया में अत्यधिक मांग है।

सस्टेनेबल फर्नीचर अब उपभोक्ताओं के लिए अधिक सुलभ होता जा रहा है। कई फ़र्नीचर स्टोर और निर्माता अब स्थायी विकल्प प्रदान करते हैं, और कई ऑनलाइन रिटेलर भी हैं जो सस्टेनेबल फ़र्नीचर के विशेषज्ञ हैं।

सस्टेनेबल फर्नीचर अब एक ट्रेंड बनता जा रहा है जो पर्यावरण पर फर्नीचर उत्पादन के प्रभाव के बारे में बढ़ती जागरूकता और सुंदर और पर्यावरण के अनुकूल फर्नीचर बनाने की इच्छा से प्रेरित है। पर्यावरण के अनुकूल सामग्री और टिकाऊ मैन्युफैक्चरिंग प्रैक्टिस के उपयोग के साथ, सस्टेनेबल फर्नीचर न केवल फर्नीचर प्रोडक्शन के पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने
में मदद करता है बल्कि उपभोक्ताओं के लिए लाभ भी प्रदान करता है। सस्टेनेबल फ़र्नीचर का ट्रेंड बना रहेगा और यह बढ़ता रहेगा क्योंकि अधिक से अधिक लोग पर्यावरण के प्रति जागरूक होते जा रहें हैं।

RELATED TAGS

GET WEEKLY NEWSLETTER

ABOUT FURNITURE DESIGN & TECHNOLOGY

Furniture Design India and the magazine FURNITURE DESIGN & TECHNOLOGY (FDT magazine) are from the trusted 22-year-old media house of SURFACES REPORTER and PLY REPORTER.

FDT is a B2B monthly bilingual magazine from India that shares the pulse of the furniture business in India and connects the manufacturers, OEMS, product designers, architects, showrooms, designers and dealers.

Read More
;

© 2023 Furniture Design and Technologies.. All Rights Reserved. Developed by eyeQ Advertising